शेन वार्न (क्रिकेट)

क्रिकेट के विश्व इतिहास में खेल के अलावा भी कई चौंकाने वाले वाकये सामने आ चुके हैं। इसमें कुछ खिलाड़ियों का नाम गलत नशे में पड़ने और फिर मौत होने को लेकर लिया जाता है। किसी भी खेल में खिलाड़ी को अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में खिलाड़ियों को नशे की बुरी लत लग जाती है तो खुद उन खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बनती है।

क्रिकेटरों को नशे की लत ने दी बहुत बुरी मौत

एंड्रयू साइमंड्स

क्रिकेट में रुचि रखने वाले एंड्रयू साइमंड्स का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है। वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे खास खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद कहा था कि वह एक बार में शराब की पूरी बोतल पीने की क्षमता रखते हैं। साइमंड्स की गिनती विश्व क्रिकेट के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ियों में होती है।

लेकिन साल 2009 में एक मीटिंग में अचानक चले जाने की वजह से उनके करियर के बुरे दिन शुरू हो गए। अनुशासनहीनता के कारण ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया और वह फिर कभी टीम इंडिया में वापसी नहीं कर पाए।

शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी और क्रिकेटर (Cricketers)में से एक शेन वॉर्न का निधन हो गया है। वॉर्न की थाईलैंड के एक विला में मौत हो गई। वे छुट्टी पर गये थे। हालांकि, वॉर्न नशे के आदी थे। 2003 वर्ल्ड कप में शेन वॉर्न को ड्रग्स टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था।

रोड मार्श

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी रोड मार्श (Rod Marsh) इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज (Cricketers) रॉड मार्श को 4 मार्च को दिल का दौरा पड़ने का पता चला था। मार्श कई दिनों तक कोमा में थे और अपने आखिरी दिनों में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मार्श ने 96 टेस्ट मैचों में 3633 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 16 अर्धशतक लगाए थे। उन्होंने 92 वनडे मैचों में 1225 रन बनाए।