MS Dhoni

MS DHONI : भारतीय क्रिकेट के कैप्टन कूल के नाम से जाने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) किसी पहचान के मोहताज नही है. धोनी पुरे विश्व में शानदार कप्तानी के लिए सभी की प्रशंसा हासिल की है. और सभी ICC व्हाइट-बॉल ट्रॉफियां, ICC T20 विश्व कप (2007), ICC क्रिकेट विश्व कप (2011) और जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं. एक कप्तान के रूप में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013). ‘कैप्टन कूल’ के नाम से भी जाने जाने वाले धोनी ने सीएसके को पांच आईपीएल और दो चैंपियंस लीग टी20 (CL T20) खिताब भी दिलाए हैं.

आईपीएल में प्लेऑफ की रेस से बाहर होने के बाद धोनी ने कहा कि एक कप्तान इस उदाहरण के साथ कप्तानी करता है कि वे हार के क्षण में कैसे “चलते हैं और बात करते हैं” और काम करते हैं. उस समय का “सम्मान अर्जित करें.

“आप उतार-चढ़ाव के दौरान उदाहरण बनकर नेतृत्व करते हैं क्योंकि जब आप सफल होते हैं तो यह कहना बहुत आसान होता है कि हम यही करते हैं, लेकिन जब समय कठिन होता है तो यह वास्तविक समय होता है और आपको उस बात पर चलना होता है – उन क्षणों में यदि आप अभी भी वही हैं, तो उस समय आप सम्मान अर्जित करते हैं, “एमएस धोनी ने दुबई आई 103.8 यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा. पूरे सीज़न में, धोनी (MS Dhoni in IPL 2024) ने 14 मैचों की 11 पारियों में 220.54 की स्ट्राइक रेट और 53.67 की औसत से 161 रन बनाए हैं.

“महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको उन लोगों का सम्मान पाने की आवश्यकता है जिनका आप नेतृत्व कर रहे हैं. आप सम्मान की मांग या आदेश नहीं दे सकते, इसे अर्जित करना होगा. मेरे पास संस्थान में एक (MS Dhoni) पद हो सकता है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए. लेकिन मैं उस कुर्सी पर बैठे व्यक्ति को वह सम्मान अर्जित करने की जरूरत है, मैं यह नहीं कह सकता कि आपको मेरा सम्मान करने की जरूरत है क्योंकि मैं इस कुर्सी पर बैठा हूं.”